बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे || Garam Pani Peene ke Fayde

Spread the love

सभी मित्रो का स्वागत है जैसा कि आप देख रहे ही होगे भारत में हर साल लगभग 1 करोड़ से भी अधिक लोग बवासीर के कारण दर्दनाक परिस्थिति का सामना करना पड़ता है व्यस्तता, अवसाद, आहार विहार में गड़बड़ी, और बहुत तेजी से बढ़ते प्रदूषण आदि कई ऐसे कारण हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से भारत में बवासीर बीमारी के बढ़ते केस के लिए जिम्मेदार हैं बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे

आजकाल तो कम उम्र के बच्चे को भी कब्ज और गुदा क्षेत्र की बीमारी से परेशान हैं और ये सब ये गंदगी और बहुत से कारण के कारण बीमारी बढ़ता ही जा था है लेकिन अगर आप गर्म या गुनगुना पानी का उपयोग करते है तो आपको कई तरह से फायदेमंद हो सकता हैं और साथ ही साथ आपको और भी बहुत सारे उपाय जानेंगे बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे || Garam Pani Peene ke Fayde।।

गुनगुना पानी लें और तला हुआ न खाएं –

जैसा कि आप सभी को पता होगा गर्मी बढ़ती ही जा रहा है और कम पानी पीने के वजह से आपके पेट की गर्मी बढ़ती है और वही बाद में कब्ज में बदल जाती है तो बचने के लिए आप सो के उठते ही दो-तीन गिलास गर्म पानी पीएं इससे आपका पेट साफ रहेगा और समोसा, पकवाड़ा, कचोरी और चटपटी व तली हुई चीजें कम से कम खाए।।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है और इसे खाने से आपको कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। बवासीर के रोगियों को doctor अक्सर कहते है की आप अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं क्युकी काफी फायदेमंद हैं। पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के होते है एक होता है एंटी–ऑक्सीडेंट और दूसरा विटामिन पाए जाते हैं जिससे आपकी मसल्स मजबूत होते हैं। इसके अलावा आंतों की सफाई के लिए भी हरी पत्तेदार सब्जियां काफी बेहतर व फायदेमंद हैं।

एलोवेरा के प्रयोग से बवासीर का इलाज

एलोवेरा एक ऐसा दवा है जो लगभग हर एक बीमारी में काम आ ही जाता है बवासीर का इलाज में एलोवेरा के मदद से बीमारी से काबू पा सकते है क्यों की इससे सूजनरोधक और चिकित्सकीय गुणों से बवासीर की जलन कम हो जाती है और आप एलोवेरा 200-250 ग्राम गूदे को खाएं शरीर में कोई बीमारी नही होगा और इससे आपको कब्ज नहीं होगी और मलत्यागने में आसानी होगी।

दही खाएं और छाछ पीएं –

पहले के व्यक्ति दूध दही दबा कर खाते थे और वे स्वस्थ रहते थे आप हर रोज दही के साथ अलसी के बीज, स्वादानुसार एक या दो चम्मच शहद अवश्य मिलाएं और चुटकी भर नमक मिलाकर खाएं जिससे आपका कब्ज की समस्या दूर होती है।

garam pani peene ke fayde (1)
बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे || Garam Pani Peene ke Fayde

सलाद को डाइट में शामिल करें –

अक्सर हम सादी विवाह में देखते है खाने के साथ सलाद जरूर मिलता है जिससे पाचन दुरुस्त होता है तो आप भी खाते वक्त टमाटर, गाजर, खीरा, ककड़ी, चुकंदर को शामिल करें ये बहुत लाभदयक सबित होगा आपके लिए और साथ ही साथ सर्दियों में एक अमरूद रोज खाने का नियम बना लें।

फ्लावोनोइड फूड खाएं-

फ्लावोनोइड फूड खाने से गुदे के आसपास की सारे नसों को ताकत मिलता है और आपके पुरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भरपूर मदद मिलता है साथ ही साथ आपको फ्लावोनोइड फूड्स से ब्लीडिंग, दर्द और खुजली से कुछ हद तक आराम मिलता है आप ब्लूबेरी, चेरी और खट्टे फल अवश्य खाएं ।

नीम के पत्ती का पानी में उपयोग

आपने देखा होगा की गांव में लोग नीम का पत्ती का उपयोग पानी के साथ करते है क्युकी इससे आपका पेट के अंदर सारी जीवाणु मर जाते है और आपके जायेबेटिज को control में रखता है ।।

Read also:-

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे || Garam Pani Peene ke Fayde

Disclaimer:-

The website does not surely guarantee a 100% accuracy of the figures. The above information is sourced from Google and various websites/ news media reports.

Copyright Disclaimer under section 107 of the Copyright Act 1976, allowance is made for “fair use” for purposes such as criticism, teaching, scholarship, comment, news reporting, education & Research.

If you like this बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे || Garam Pani Peene ke Fayde post then comment down and share the opinion with us and You can also make #Greatfaces on Instagram, Youtube, Twitter, Pinterest, Linkedin & More and My team mention you in Story, My last word is thanks for Visting my Sites (Bye Bye).

2 thoughts on “बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे || Garam Pani Peene ke Fayde”

Leave a Comment